भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कौंन-से है ? | Best Collage Name India

दोस्तों क्या आप भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं ? तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ! इस पोस्ट के माध्यम से आपको भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

भारत में आपको एक से बढ़कर एक अच्छे कॉलेज देखने को मिलेंगे.लेकिन आज इस पोस्ट में हम आपको भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में जानकारी देंगे।

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कौंन-से है ?
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कौंन-से है ?

विषय सूची -

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज ? ( Best Collage Of India? )

भारत के यह कॉलेज अपने देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में शिक्षा और पाठ्यक्रम के लिए काफी प्रसिद्ध है।

मिरांडा हॉउस, दिल्ली विश्वविद्यालय –

मिरांडा हॉउस भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में से एक है। मिरांडा हॉउस को (NIRF) “नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क” के अनुसार देश का सबसे बेहतरीन और शानदार कॉलेज माना जाता है। इस कॉलेज की स्थापना 1948 ईसवी में की गई थी।

मिरांडा हॉउस कॉलेज देश के 2500 से भी अधिक छात्रों को विज्ञान और कला से जुड़ी शिक्षा प्रदान करता है. इस कॉलेज से निकले हुए छात्र देश और विदेशों में महत्वपूर्ण पदों पर काम कर रहे हैं।

मिरांडा हॉउस, दिल्ली विश्वविद्यालय में एक से बढ़कर एक शिक्षक भी हैं, जो अपनी प्रतिभा और समर्पण के लिए काफी प्रसिद्ध है। इस कॉलेज में पढ़ाने वाले शिक्षक ने काफी उच्च कोट की डिग्रियां ली हुई है. और इन शिक्षकों के कारण ही इस कॉलेज को आज भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में से एक माना जाता है।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी –

काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना 1916 ईस्वी में वाराणसी में हुआ था, यह विश्वविद्यालय बीएचयू के नाम से भी जाना जाता है और इस विश्वविद्यालय की स्थापना मदन मोहन मालवीय द्वारा की गई थी इस कॉलेज में वर्तमान समय में 30 हजार से भी अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में एक से बढ़कर एक अच्छे शिक्षक उपलब्ध है, जिससे छात्रों को उच्च कोट की शिक्षा प्रदान की जाती है,इस कॉलेज से पढ़े हुए छात्र आज के समय में भारत में अच्छे-अच्छे पद पर कार्य कर रहे हैं।

हिन्दू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय –

हिन्दू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय देश का दूसरा सबसे बड़ा और शानदार कॉलेज है। इस कॉलेज की स्थापना कृष्ण दास जी ने 1899 ईस्वी में की थी। इस कॉलेज में छात्रों को आर्ट और कॉमर्स विषय से जुड़ी शिक्षा दी जाती है।

हिन्दू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त करके निकले हुए छात्र आज के समय में बड़े-बड़े क्षेत्रों में एक अच्छे पद पर कार्य कर रहे है।

हिन्दू कॉलेज में पढ़ने का सपना हर एक छात्र का होता है, क्योंकि इस कॉलेज में पढे हुए छात्र निश्चित ही सफलता के मार्ग पर अग्रसर होते हैं लेकिन इस कॉलेज में इतनी आसानी से एडमिशन नहीं मिलता है। इस कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए आपको अच्छे से पढ़ाई करने की जरूरत होती है।

सेंट स्टेफिन्स कॉलेज , दिल्ली विश्वविद्यालय –

सेंट स्टेफिन्स कॉलेज दिल्ली का सबसे पुराना कॉलेज है। इस कॉलेज की स्थापना 1 फरवरी 1881 ईसवी को हुई थी। इस कॉलेज में छात्रों को साइंस और आर्ट से जुड़े विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

सेंट स्टेफिन्स कॉलेज , दिल्ली विश्वविद्यालय को भारत के प्रसिद्ध शिक्षा संस्थानों में से एक माना जाता है इस कॉलेज में अधिक से अधिक छात्र शिक्षा प्राप्त करने के लिए आते हैं।

प्रेसिडेंट कॉलेज, चेन्नई

इस कॉलेज की शुरुआत 1840 ईस्वी में हुई और इस कालेज की स्थापना थिरु कपूर द्वारा की गई थी, यह कॉलेज प्रेसीडेंसी कॉलेज मद्रास यूनिवर्सिटी द्वारा बनाए जाने वाले पाठ्यक्रम के अनुसार ही शिक्षा प्रदान करने का कार्य कर रहा है, यह कॉलेज भी भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में से एक है इस कॉलेज में छात्रों के लिए स्पोर्ट कैंटीन हॉस्टल लाइब्रेरी आदि की सुविधाएं उपलब्ध है.

लेडी श्री राम कॉलेज फ़ॉर विमेन, दिल्ली –

लेडी श्री राम कॉलेज की स्थापना 1965 ईस्वी में हुई थी यह कॉलेज दिल्ली के दक्षिण में लगभग 15 एकड़ में फैला हुआ है। इस कॉलेज में आज के समय में लगभग 2000 से भी अधिक छात्र शिक्षा प्राप्त करते हैं और इस कॉलेज में लगभग 200 मेंबर्स और सहायक कर्मचारी हैं। इस कॉलेज में 15 से भी अधिक कोर्स की शिक्षा दी जाती है।

श्री राम कॉलेज भारत के सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है और यहां पर छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान की जाती है। इस कॉलेज में पढ़ाने वाले शिक्षक काफी बेहतरीन है और इसी कारण से इस कॉलेज को भारत के अच्छे कॉलेजों में से एक माना जाता है।

राम कृष्ण मिशन विवेकानंद सेंटेनरी, रहरा, पश्चिम बंगाल

रामकृष्ण मिशन विवेकानंद सैंटनरी पश्चिम बंगाल का सबसे अच्छा कॉलेज माना जाता है इस कॉलेज को रहरा पीसी कॉलेज के नाम से भी जाना जाता है रामकृष्ण मिशन विवेकानंद सैंटनरी कॉलेज में छात्रों को केमिस्ट्री, फिजिक्स, बाटनी, मैथमेटिक्स माइक्रो बायोलॉजी, जूलॉजी विषय से जुड़ी डिग्री दी जाती है,

इस कॉलेज में काफी अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण करते हैं तथा इस कॉलेज से पढे हुई छात्र आज के समय में भारत व अन्य देशों में काफी अच्छे पद पर कार्य कर रहे हैं।

लोयोला कॉलेज, चेन्नई

इस कॉलेज की स्थापना 1925 ईस्वी में हुई थी यह कॉलेज चेन्नई में स्थित है इस कॉलेज को भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में से एक माना जाता है. इस कॉलेज के शुरुआती समय में केवल 75 छात्र शिक्षा ग्रहण करते थे लेकिन 2014 के बाद यह कॉलेज काफी फेमस हुआ और धीरे-धीरे इस कॉलेज में अधिक से अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण कराने आते गए। इस कॉलेज में मुख्य रूप से कॉमर्स और इकोनॉमिक्स विषय से जुड़ी हुई कोर्स कराए जाते हैं।

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स,दिल्ली

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स की स्थापना 1926 में हुई थी और इस कॉलेज की स्थापना लाला श्री राम ने की थी। यह कॉलेज मुख्य रूप से कॉमर्स के विषय पर आधारित है।

जब कोई छात्र 12वी की शिक्षा पूरी कर लेता है और आगे की पढ़ाई कॉमर्स विषय से करना चाहता है तो उसके लिए श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एक अच्छा कॉलेज है। जहां पर उसे कॉमर्स विषय से जुड़ी काफी अच्छी जानकारी मिलती है।

हंसराज कॉलेज,नई दिल्ली –

इस कॉलेज की स्थापना 26 जुलाई 1948 ईस्वी DAV कॉलेज मैनेजिंग कमेटी द्वारा की गई थी। इस कॉलेज का नाम हंसराज एक प्रसिद्ध महात्मा जिनका नाम हंसराज था उन्हीं के नाम पर रखा गया।

वर्तमान समय में इस कॉलेज में छात्रों को विज्ञान,ऑर्ट्स और लिबरल जैसे विषयों से संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है, इस कालेज के शिक्षक काफी अधिक शिक्षित हैं जिससे यहां के छात्रों को काफी अच्छी तरीके से शिक्षा मिलती है और हंसराज कॉलेज भारत के सबसे अच्छे कॉलेजों में से भी एक माना जाता है।

सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता, पश्चिम बंगाल

सेंट जेवियर कॉलेज की स्थापना 1807 ईस्वी में हुई थी और इस कार्य की स्थापना Fr. Henri Depelchin S.J द्वारा स्थापित की गई थी। यह कॉलेज पश्चिम बंगाल के सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है।

इस कॉलेज में छात्रों को ग्रेजुएशन,मास्टर्स, डिप्लोमा पीएचडी कोर्स से जुड़ी शिक्षा दी जाती है। इस कॉलेज में काफी अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं। यह कॉलेज पश्चिम बंगाल के साथ-साथ भारत की सबसे अच्छे कॉलेज में से एक माना जाता है।

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
मिरांडा हॉउस, दिल्ली विश्वविद्यालय
काशी हिंदू विश्वविद्यालय
हिन्दू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय
सेंट स्टेफिन्स कॉलेज दिल्ली
प्रेसीडेंसी कॉलेज मद्रास
लेडी श्री राम कॉलेज 
रामकृष्ण मिशन विवेकानंद सैंटनरी पश्चिम बंगाल
लोयोला कॉलेज, चेन्नई

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स

हंसराज कॉलेज नई दिल्ली
सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता, पश्चिम बंगाल

भारत मे अच्छे कॉलेजों की विशेषताएं क्या है –

किसी भी कॉलेज को अच्छे कॉलेज का दर्जा तब दिया जाता है जब उस कॉलेज में अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हो

● इन कालेजों से निकले हुए छात्र देश और विदेशों में किसी अच्छे पद पर कार्य कर रहे हैं।

● भारत में जो भी अच्छे कॉलेज है उस कॉलेजों के शिक्षक काफी अधिक शिक्षित हैं और वह छात्रों को बेहतर से बेहतर शिक्षा प्रदान करने की कोशिश करते हैं।

● छात्रों के लिए जरूरत कि सभी सुविधा उपलब्ध होती है जैसे लाइब्रेरी,हॉस्टल,प्ले-ग्राउंड, कैंटीन आदि

● छात्रों को उनके रूचि के अनुसार चुने गए विषयों को अच्छे ढंग से पढ़ाना और उस विषय में छात्र को अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करना ।

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी –

भारत में सबसे बड़ा कॉलेज कौन सा है?

भारत में सबसे बड़ा कॉलेज काशी हिंदू विश्वविद्यालय बनारस है इस विश्वविद्यालय में लगभग 30000 से भी अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण करते हैं।

भारत में कुल कितने यूनिवर्सिटी है ?

भारत में कुल 123 यूनिवर्सिटी है।

भारत का नंबर वन कॉलेज कौन सा है ?

भारत का सबसे नंबर वन कॉलेज आईआईटी मद्रास है जो कि भारत का सबसे नंबर वन कॉलेज माना जाता है यह गणना नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क के अनुसार की गई है.

भारत का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय कहां पर है?

भारत का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय है और यह विश्व का भी सबसे बड़ा विश्वविद्यालय माना जाता है या विश्वविद्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

दुनिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी कौन सी है ?

दुनिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी कैंब्रिज विश्वविद्यालय है और यह विश्वविद्यालय यूके में स्थित है।
 

 

निष्कर्ष – (Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप ने भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं? से जुड़ी जानकारी प्राप्त की आशा करता हूं दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आपको कॉलेज से जुड़े यह जानकारी अच्छी लगी होगी।1

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोग भी इस पोस्ट से भारत के अच्छे कॉलेज कौन से हैं ? से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकें धन्यवाद…

 यह भीं पढ़े –

Previous articleAaj kaun sa de hai | आज कौंन सा दिन है?
Next articleHow do I buy CRM software? This is a simple definition of CRM

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here